logo

रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कोलकाता के पूर्वी कमान मुख्यालय का दौरा किया, कही ये बात 

SETH11.jpeg

रांची 

रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने 11 जुलाई, 2024 को कोलकाता स्थित पूर्वी कमान के मुख्यालय फोर्ट विलियम का दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान सेठ ने विजय स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और राष्ट्र की सेवा में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी। सेठ को पूर्वी कमान के परिचालन और सैन्य पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई और उन्होंने पूर्वी कमान मुख्यालय के सैनिकों के साथ बातचीत की। रक्षा राज्य मंत्री ने भारतीय सेना के जवानों के समर्पण और सेवा के लिए आभार और प्रशंसा व्यक्त की। उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर उनकी अटूट प्रतिबद्धता और क्षेत्र में शांति व स्थिरता बनाए रखने के लिए उनके अथक प्रयासों के लिए सभी रैंकों की सराहना की।

उन्होंने देश की सीमाओं की सुरक्षा और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में पूर्वी कमान की ओर से निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। इस दौरान  संजय सेठ ने सैनिकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, "पूर्वी कमान के सभी रैंकों की ओर से प्रदर्शित समर्पण और पेशेवरता अनुकरणीय है। आपके अथक प्रयास और बलिदान, हमारी सशस्त्र सेनाओं की शक्ति व लचीलेपन के प्रमाण हैं। राष्ट्र प्रतिकूल परिस्थितियों में आपकी अटल सतर्कता और अदम्य साहस के लिए आपका ऋणी है।"

इस यात्रा के दौरान  सेठ ने कठिन भूभाग और मौसम की प्रतिकूल स्थिति के कारण पूर्वी कमान के सामने आने वाली चुनौतियों का भी उल्लेख किया। उन्होंने सैनिकों को आश्वासन दिया कि सरकार उनकी परिचालन तत्परता और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए जरूरी सहायता और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। रक्षा राज्य मंत्री ने आगे कहा, "इन कठिन परिस्थितियों में आपकी सेवा न केवल एक कर्तव्य है, बल्कि देशभक्ति का एक गंभीर कार्य है। पूरा राष्ट्र आपके पीछे खड़ा है और हमारी सामूहिक सुरक्षा में आपके योगदान पर गर्व करता है।"

इसके बाद  संजय सेठ ने पश्चिम बंगाल व सिक्किम के एनसीसी निदेशालय का दौरा किया और कोलकाता के मैदान स्थित एनसीसी संस्थान में निदेशालय के अधिकारियों, प्रशिक्षकों, सहायक एनसीसी अधिकारियों व कैडेटों के साथ बातचीत की। रक्षा राज्य मंत्री को निदेशालय के निपुण थल, वायु और नौ सेना शाखा के कैडेटों की ओर से एक शानदार संयुक्त सेवा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इन कैडेटों ने एक जीवंत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया और  सेठ के साथ बातचीत के दौरान अपने प्रशिक्षण का एक विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। 


 

Tags - Sanjay SethMinister of State for DefenceJharkhand News News BJP